सोमवार, 25 मई 2015

6 तरीकेः महिलाएं भी घर बैठे कमा सकती हैं पैसा, पहले महीने से होगी कमाई



नई दिल्ली. दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाली राधिका कपूर की शादी पिछले साल नवंबर में हुई थी। दो महीने बाद घर में रहकर वो बोर होने लगीं। अचानक उन्हें उनकी एक सहेली ने बताया कि वो घर बैठे अपना कुकिंग का बिजनेस शुरू कर सकती है और पैसा कमा सकती है। बस फिर क्या था राधिका ने कुकिंग को अपना करियर बना लिया। आज राधिका महीने के 90 हजार रुपए कमाती हैं। आमतौर पर महिलाएं घर और परिवार का ख्‍याल रखने के चक्कर में करियर के साथ-साथ इन चीजों को भी नजरअंदाज कर देती हैं, लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके जिनसे महिलाएं घर बैठे कमाई कर सकती हैं। इन तरीकों को अपनाने के बाद पहले महीने से ही आप भी पैसा कमाना शुरू कर देंगी।
कैसे कमाएं 90 हजार
राधिका ने अपनी कुकिंग के जरिए मयूर विहार के एक गर्ल्स हॉस्टल में खाने की सप्लाई शुरू की। उन्होंने शुरुआत में 12 टिफिन के साथ ये सप्लाई शुरू की थी। आज उनके पास 60 टिफिन की डिलिवरी है। एक टिफिन पर 50 रुपए चार्ज करती हैं। इससे उनकी दिन की आमदनी 3000 रुपए है यानी महीने में 90 हजार रुपए। राधिका की ये कमाई पहले महीने से ही शुरू हो गई थी। हालांकि, पहले ये कमाई सिर्फ 18 हजार रुपए थी, लेकिन टिफिन की संख्या बढ़ने के साथ ही उनकी कमाई 90 हजार तक पहुंच गई। आप भी राधिका की तरह घर बैठे टिफिन सिस्‍टम शुरू कर सकती हैं। जो आपको अच्‍छी इनकम का मौका देता है।

2.....


फ्रीलांसिंग राइटिंग
जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही पैसा कमाया जाए। अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का हुनर छुपा है तो उसे बाहर निकालें। इन हुनर के जरिए भी आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं। आप किसी मैग्‍जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं। कई पत्रिका और अखबार सिटीजन जर्नलिस्ट कैटेगरी में आम लोगों को मौका देते हैं कि वो उनके लिए आर्टिकल्स लिखें। इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए तक चार्ज किया जाता है। हालांकि, हर जगह के लिहाज से ये चार्ज अलग हो सकता है, लेकिन इससे आपकी कमाई होने लगेगी।

3......


मेकअप एंड ब्‍यूटी
आज के दौर में मेकअप एंड ब्‍यूटिशियन को महिलाओं ने सबसे ज्‍यादा रोजगार के तौर पर अपनाया है। शुरुआत एक छोटे से ब्‍यूटी पार्लर से की जा सकती है। भविष्य में आप बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकती हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आपके पास शॉप या अलग से कोई जगह हो। आप घर बैठे भी एक दो क्लाइंट को सेवा दे सकते हैं। इससे आपकी कमाई भी होती रहेगी और घर पर रहने से बोझ भी नहीं बढ़ेगा।


4.....



ट्यूशन
अपनी पढ़ाई को समय के साथ भूल जाने से अच्‍छा है आप खुद शिक्षक बन जाएं और जो आपने सीखा है, वो दूसरों को भी पढ़ा सकें। घर पर ट्यूशन लेना एक बेहतरीन ऑप्‍शन है। इसमें ज्यादा वक्त भी खर्च नहीं होता और आप भी समय के साथ अपडेट रहेंगी। आजकल मेट्रो शहरों में एक बच्चे को पढ़ाने के लिए ट्यूशन सेंटर 500 से 1000 रुपए तक चार्ज करते हैं।



5....


ऑनलाइन सर्वे जॉब
बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है। ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं। ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके प्रोड्क्टस के लिए आप लोगों के प्रिव्यू लें और पब्लिक डिमांड के मुताबिक सर्विस डिलिवरी की बारिकियां बताएं। सर्वे करके कंपनी को देने की एवज में आपको अच्छी-खासी रकम मिल सकती है। ये काम आप कहीं से भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी कंपनी के ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं। आप सिर्फ ऑनलाइन उनसे संपर्क करके उनके लिए काम करना शुरू कर सकती हैं।


6......



हॉबी क्‍लासेस
आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकती हैं। हॉबी क्‍लासेस को पिछले कुछ दिनों में 23 फीसदी महिलाओं ने अपनाया है। इससे एक महीने के भीतर आप 25 हजार रुपए तक की कमाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे अधिक भी चार्ज किया जाता है।



http://money.bhaskar.com/news/MON-SME-OPP-women-can-earn-money-from-work-at-home-latest-4994148-PHO.html